रविवार, 17 जनवरी 2010

अलकायदा का फैलता वैश्विक संजाल


पाकिस्तान तथा अफगानिस्तान से सटे कबीलाई इलाके में पल -बढ़ रहे आतंकवाद से सिर्फ हमारी सुरक्षा ही दांव पर नहीं लगी है !वहाँ के ट्रेनिंग कम्पों से निकले मौत के सौदागरों का दंश कई देश झेल रहे हैं !दरअसल ,पूरी दुनिया में आतंकियों की सप्लाई करने का प्रमुख केंद्र बनता जा रहा है हमारा यह पड़ोसी मुल्क !भारत से लेकर सूडान तक और अफगानिस्तान से लेकर लेबनान तक हर जगह के आतंकियों पर पकिस्तान का ही ठप्पा लगा है !आतंकी चाहे सउदी अरब के हों या ब्रिटेन के ,उन्हें इंसान से हैवान बनाने का काम पकिस्तान में हो रहा है और इसे अंजाम दे रहा है अलकायदा !लश्कर -ए-तैयबा ,हूजी ,हमास ,और हिजबुल्ला जैसे आतंकी संगठन यहीं से खाद पानी ग्रहण कर रहें हैं !अलकायदा के फैले वैश्विक संजाल पर डालते हैं एक सरसरी निगाह ............

भारत

अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद से सबसे ज्यादा प्रभावित हमारा देश ही हुआ है !२००० से २००९ ,नौ साल !जिहाद और दारुल इस्लाम के नाम पर उन्मादियों की गोलियों और बमों के शिकार हुए हजारों मासूम देशवासी !इन्हें चीखती -चिल्लाती ,चूरियां तोड़ती ,करुण चीत्कार करती महिलाएं नहीं दिखती ,न ही दीखते हैं वे अबोध बच्चे जिनके सर से पिता का साया उठ गया !आतंक बढ़ता गया और बढ़ते गए लाशों के अम्बार !देश के कई शहरों पर कहर बरपाने के साथ -साथ यहाँ के अलगाववादी और नक्सली गुटों को मौत का सामान भी मुहैया करा रहे हैं !इसकी जड़ काटने से पूर्वोत्तर के अलगाववाद से लेकर लाल कारीडोर के नक्सलवाद से भी निपटना आसान होगा !

अफगानिस्तान

आतंकी अमेरिका की अगुवाई वाली संयुक्त सेना पर आत्मघाती और गुरिल्ला हमले !विदेशी नागरिकों का अपहरण !काबुल को छोड़कर देश का कोई भी भाग आतंकवाद से अछूता नहीं !

चेचेन्या

आतंकी यहाँ विद्रोही गुटों को आपस में लड़ाते रहते हैं साथ ही रूस की राजधानी मास्को को निशाना बनाते रहते हैं !एक स्कूल में बच्चों का अपहरण करने के बाद येहाँ के आतंकी चर्चा में आये थे !

इराक

आतंकवाद को सींचने में पाकिस्तान की भरपूर मदद लेकिन अब खुद आतंक साए में ! राजधानी बग़दाद ,व्यवसायिक शहर बसरा और किरकुक में अमेरिकी व अन्य देशों की सेना की टूकरियों और चेकपोस्टों पर कार बम से आत्मघाती हमलों का दौर जारी !आतंकी सेना पर छुप कर रहे हमले !विदेशी नागरिकों को बंधक बनाने और उन्हें मार डालने की घटनाएँ होती रहती हैं !

इजरायल

इस्लामी आतंकवाद से प्रभावित देशों में प्रमुख !अक्सर वहाँ से आत्मघाती हमलो की खबरें आती रहती हैं !हमास और हिजबुल्ला जैसे आतंकी संगठन बरसों से सक्रीय !लेकिन यहाँ आतंकियों के खिलाफ कारवाई भी उसी तेजी से होती है !इसलिए उनके खिलाफ जंग में कामयाबी भी मिलती रहती है !

लेबनान

आतंकवाद को मदद करने वाले देशों में शुमार ,लेकिन खुद भी प्रभावित !राजधानी बेरुत भी सुरक्षित नहीं !

नाइजीरिया

अब तक कोई आतंकी हमला नहीं ,लेकिन अलकायदा के आतंकियों की गिरफ्तारी की घटनाएं हो चुकी हैं !पश्चिमी देशों से कई बार एसी चेतावनी जारी हुई है की कभी भी विदेशी दूतावासों पर हमलें हो सकते हैं !

सूडान

इस अफ्रीकी देश पर कई बार आतंकी हमले हो चुके हैं !आतंक का निशाना बने हैं विदेशी दूतावास !इसके अलावा अलकायदा की शह पाकर विद्रोही गुटों में संघर्ष होना भी आम बात है !

सोमालिया

पिछले दिनों में घटित कई घटनाओं से अलकायदा के पैर पसारने के संकेत यहाँ भी मिलें हैं !

समझें आतंक के प्रकृति ,प्रवृति और मनोवृति को

सही अर्थों में आतंक के प्रकृति ,प्रवृति और मनोवृति को समझे बिना जो लोग यह कहते हैं की आतंकियों का कोई धर्म नहीं होता उन्हें शायद सच्चाई का ज्ञान नहीं है और मुगालते में जी रहें होते हैं !वास्तव में अलकायदा के प्रमुख ओसामा बिन लादेन और अयमान अल जवाहिरी जिस मुस्लिम ब्रदरहुड के संस्थापक सैयद कुतब उसके भाई मोहम्मद कुतब और फिलिस्तीनी इस्लामी चिन्तक अब्दुल्ला अज्जाम से प्रेरणा लेते हैं उनके जिहाद की व्याख्या पूरी तरह इस्लाम के शुद्धिकरण और शरियत आधारित शासन के लिए युद्धात्मक जेहाद की आज्ञा देता है और इसके लिए उन मुसलमानों के साथ भी जेहाद जायज है जो विशुद्ध इस्लाम के आदेश का पालन नहीं करते !इसी प्रयास का परिणाम है की पाकिस्तान के उत्तर -पश्चिमी सीमा प्रान्त में अपना नियंत्रण स्थापित करने के बाद अलकायदा और तालिबान ने पाकिस्तान की सरकार के विरुद्ध भी जेहाद तीव्र कर दिया !

अलकायदा ने अपने एजेंडे के आधार पर जो योजना बनाई है उसके आधार पर वह सफल हो रहा है !अलकायदा न केवल जेहाद के नाम पर विश्व भर के एक बड़े वर्ग के मुसलामानों को लड़ने के लिए प्रेरित कर सका है वरण सूचना क्रांति का भरपूर उपयोग कर विश्व स्टार पर मुस्लिम की एक काल्पनिक अवधारणा का सृजन कर उसे भरपूर प्रचारित भी किया है !और इस प्रचार के चलते अलकायदा ने विश्व भर के मुसलमान बुद्धिजीवियों ,तथाकथित विचारकों और युवा मुसलामानों के मन में एक वैश्विक चिंतन का बीजारोपण किया है जो स्थानीय समस्याओं को वैश्विक सन्दर्भ से जोड़कर मुस्लिम उत्पीडन की अवधारणा का समर्थन करता है !

समस्त विश्व में जेहाद केआधार पर खिलाफत साम्राज्य का स्वप्न देख रहे अलकायदा के योजनाओं के बारे में कभी समग्र स्टार पर चिंतन नहीं किया गया !

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें